×

भारत के शीर्ष 1% लोगों के पास देश की 40% संपत्ति, अमेरिका जैसी विकसित अर्थव्यवस्थाओं से भी ऊपर - अध्ययन

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1621

भोपाल: 22 मार्च 2024। भारत के शीर्ष 1% लोगों के पास देश की 40% संपत्ति, अमेरिका जैसी विकसित अर्थव्यवस्थाओं से भी ऊपर - अध्ययन
अर्थशास्त्रियों ने एक नए शोध पत्र में तर्क दिया है कि दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था में धन असमानता दशकों में अपने उच्चतम स्तर पर है।

इस सप्ताह प्रकाशित एक नए अध्ययन से पता चलता है कि पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान भारत की सबसे अमीर 1% आबादी ने देश की 22% आय अर्जित की और देश की 40% संपत्ति अपने पास रखी। ये स्तर भारत के लिए "ऐतिहासिक रूप से उच्च" हैं और अमेरिका जैसी विकसित अर्थव्यवस्थाओं से भी ऊपर हैं।

अर्थशास्त्री कुमार भारती, लुकास चांसल, थॉमस पिकेटी और अनमोल सोमांची द्वारा सह-लिखित शोध पत्र में दावा किया गया है कि विश्व स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था, भारत में धन काफी हद तक आबादी के सबसे अमीर 1% के बीच केंद्रित है, जिसे वे कहते हैं भारत के आधुनिक पूंजीपति वर्ग के रूप में संदर्भित। उनका दावा है कि देश में संपत्ति का वितरण अब ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन की तुलना में अधिक असमान है।

"2022-23 में, राष्ट्रीय आय का 22.6% सिर्फ शीर्ष 1% के पास गया, जो 1922 के बाद से हमारी श्रृंखला में दर्ज उच्चतम स्तर है, जो अंतर-युद्ध औपनिवेशिक काल के दौरान भी अधिक है। शीर्ष 1% संपत्ति हिस्सेदारी 2022-23 में 40.1% थी, यह 1961 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर भी है जब हमारी संपत्ति श्रृंखला शुरू हुई थी, ?अध्ययन में कहा गया है।

फोर्ब्स अरबपति रैंकिंग के आंकड़ों का हवाला देते हुए, अखबार ने कहा कि 1 अरब डॉलर से अधिक की शुद्ध संपत्ति वाले भारतीयों की संख्या 1991 में एक से बढ़कर 2022 में 162 हो गई। इस अवधि के दौरान, इन व्यक्तियों की कुल शुद्ध संपत्ति भारत की शुद्ध राष्ट्रीय आय के हिस्से के रूप में है 1991 में 1% से कम से बढ़कर 2022 में 25% हो गया।

वर्तमान में, भारत के सबसे अमीर व्यक्ति, मुकेश अंबानी, जो एशिया में भी सबसे अमीर हैं, की कुल संपत्ति $114 बिलियन है। वह हाल ही में अपने बेटे की भव्य शादी की मेजबानी करने के लिए चर्चा में थे, जिसमें बिल गेट्स, मेटा के मार्क जुकरबर्ग, ब्लैकरॉक के सह-संस्थापक लैरी फिंक, अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई, इवांका ट्रम्प और अन्य सहित दर्जनों अंतरराष्ट्रीय हस्तियों ने भाग लिया था।

आय में कथित असमानताओं के बावजूद, भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूती से बढ़ रही है और अगले तीन वर्षों के भीतर दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी बनने की ओर अग्रसर है। अक्टूबर और दिसंबर 2023 के बीच देश की जीडीपी 8.4% बढ़ी, जो छह तिमाहियों में वृद्धि की सबसे तेज़ गति है।

देश के केंद्रीय बैंक ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा कि अनुकूल व्यापक आर्थिक माहौल को देखते हुए भारत अपनी 8% जीडीपी वृद्धि को बनाए रख सकता है।

इस बीच, संघीय सरकार ने 'गरीब' माने जाने वाले लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के प्रयास में पहल शुरू की है। जनवरी में, आजीविका और उद्यमों के लिए सीमांत व्यक्तियों के समर्थन योजना के हिस्से के रूप में 2026 तक 30 शहरों को "भिक्षावृत्ति से मुक्त" बनाने के लिए पहचान की गई थी। नई दिल्ली 'तेजी से जनसंख्या वृद्धि और जनसांख्यिकीय परिवर्तनों' से उत्पन्न होने वाली चुनौतियों पर विचार करने के लिए एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति भी गठित कर रही है।

2023 में, सरकारी सलाहकार संस्था नीति आयोग की गरीबी पर एक रिपोर्ट में कहा गया है कि देश ने पिछले पांच वर्षों में 135 मिलियन भारतीयों को गरीबी से बाहर निकाला है। पिछले साल प्रकाशित यूएनडीपी रिपोर्ट के अनुसार, 2015-16 और 2019-21 के बीच बहुआयामी गरीबी 25 से गिरकर 15% हो गई।

Related News

Latest News

Global News